Corona-Virus: जानिए सबकुछ, संक्रमित व्यक्ति के लक्षण, संक्रमण से बचाव और उनके उपचार!

बेंगलुरू। चीन के वुहान शहर में तेजी फैले कोरोना वायरस वैश्विक स्वास्थ्य की ओर बढ़ रही है। विश्व स्वास्थ संगठन ने अभी तक कोरोना वायरस को लेकर हेल्थ इमरजेंसी नहीं घोषित किया है, लेकिन पिछले दो दिनों में कोरोना वायरस की चपेट में 3200 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

Best corona virus protect masks

N99

N95 

चीन समेत दुनिया में अभी भी 91000 से अधिक संक्रमित लोगों का इलाज किया जा रहा है। इससे पहले की आप इसकी जद में आएं, इसके संक्रमण के लक्षण, बचाव और उपचार के बारे में जान लेना बेहद जरूरी हो गया है, क्योंकि कोरोना वायरस से अब तक दो भारतीय में संक्रमित हो चुके हैं।

बनकर उभरे ‘मेड इन चाइना’ प्रोडक्ट्स!

सी फूड से फैले कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा उन्हें ज्यादा है जो लोग हवाई यात्रा करते हैं, क्योंकि चीन से लौटे संक्रमित यात्री की चपेट में आने से कोई भी एयरपोर्ट पर मौजूद शख्स कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकता है। हालांकि यह खतरा उन लोगों का ज्यादा है, जो इंटरनेशनल यात्रा करते हैं।


यह मास्क करेंगी आपकी सुरक्षा

Carbon Activated Anti-Pollution Mask

अब तक छपे रिपोर्ट में कोरोना वायरस के लिए समुद्री खाद्य पदार्थों को जिम्मेदार माना जा रहा हैं, लेकिन कुछ रिपोर्ट्स इसका जुड़ाव जानवरों से बताया है जबकि अन्य कोबरा सांप को इसके लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित को सांस की बीमारी होती है और पीड़ित को ठंड लगती है, जो निमोनिया के लक्षण जैसे प्रतीत होते हैं।

आप निचे दिए गए लिंक से मास्क खरीद सकते हो

गौरतलब है कोरोना वायरस की भयावहता को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चीन में इमरजेंसी की घोषणा कर दी है, लेकिन डब्ल्यूएचओ ने अभी हेल्थ इमरजेंसी घोषित करने से इसलिए मना कर दिया है। चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक चीन में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित 830 मामले सामने आए हैं।

कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के क्या हैं लक्षण?

जिसे वायरस का अटैक हुआ हो उसे बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खरास जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों यानी जिनकी रोगों से लड़ने की ताकत कम है ऐसे लोगों के लिए यह घातक है। बुजुर्ग और बच्चे इसके आसान शिकार हैं।

वायरस से कैसे करें अपना बचाव?

कोरोना वायरस से संक्रमण से बचाव के लिए डॉक्टर लोगों को संक्रमित लोगों से दूर रहने की सलाह देते हैं। जैसे कि भीड़ में जाने पर हाथ-मुंह धोना चाहिए, बुखार और खांसी होने पर घरेलू और सामान्य उपचार करने के बजाय तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आप सी फूड का सेवन करते हैं तो तुरंत उससे बचना चाहिए, क्योंकि कोरोना वायरस के उत्सर्जन के लिए प्रमुख स्रोत के रूप में अभी सी फूड को ही जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। चूंकि अभी कोरोनावायरस से बचने के लिए कोई वैक्सीन का ईजाद नहीं हुआ है तो सावधानी ही बचाव के लिए बेहतर उपाय है। संयुक्त राष्ट्र ने भी ट्वीट किया है. ट्वीट में कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को कम करने के उपाय बताए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *