Asset-Light Business Model In Hindi

Asset-Light Business Model In Hindi

Asset-Light Business Model In Hindi 

दोस्तों अगर आप भी Business करने के बारे में सोच रहे हो पर आपके पास Business के लिए Capital नहीं है। तो यह आर्टिकल आपके लिए है इसे पूरा ज़रुर पढ़े। कौन कहता है की Business करने के लिए बहुत ज्यादा पैसे होने चाहिए कम लागत में भी तो एक बड़ा Business आप खड़ा कर सकते हो। अगर आपने हमारी आज की Asset Light Business Model Theory समज ली तो आप आसानी से कम लागत में करोड़ों रुपये का Business कर जाओगे तो चलिए शुरू करते है.

What is an Asset Light Business Model Theory 

Think about the costs you had when you purchased your Office. You needed to outfit it, keep up it and most likely settle government expenses on it. This Office was a benefit. You presumably would think commonly before you move from here. Presently change to a way of life where you could, on the off chance that you needed, the move puts each day. Possibly lease inns. Where the material and so forth is their task. You would have the capacity to move without a moment’s notice.

Asset-Light Business Model – Business Idea 

Business शुरू करने से पहले आपके पास Business Idea होनी ज़रुरी है। काफी बार यह देखा गया है की कोई नौकरी न मिलने पर या सिर्फ कोई और यह Business कर रहा है.वह अच्छा कमा रहा है तो में भी वही Business शुरू करूँगा इस तरीके के Reson Business शुरू करने के पीछे होते है। पर अगर आप एक अच्छा और Long term Business करना चाहते हो तो आपको एक Business Idea की जरुरत होती है। जिस के बारे में आपको पता हो की किस तरीके से यह Business मॉडल होता है। इस Business के लिए किन किन चीजों की जरुरत होती है। 

Asset-Light Business Model – Business Study

जब आपने अपना Business Decide कर लिया.की आपको कौन से Sector में Business शुरू करना है। अब आपको उस Business के बारे में Study करने की जरुरत होती है। यहाँ आपको इन बातों पे ध्यान देना होता है की आप के Business की  Customer Category कौन सी है जैसे की आप का प्रोडक्ट किनके लिए है।
For Ex. बच्चों के लिए महिलाओ के लिए या सब के लिए.फिर आपको देखना होगा की आपके Business के लिए आपका Customer Market कौन सा हो।उस Business Idea के लिए Competitors कौन कौन है। वह अपना Business किस तरीके से करते है। उनकी Business Strategy क्या है उनका Customer कहा से है। यह सारी बाते आपको अपने Business Study में करनी होगी। थोड़ा वक़्त इसमें लग सकता है पर Exam में जाने से पहले Exam के बारे में पूरी Information और Study जरूरी होती है।  

Asset-Light Business Model Theory Implementation 

दोस्तों अब आप ने अपने Business के लिए जरूरी सब बाते देख ली है। अब आपको एक Business Strategy बनानी होगी. जिससे आप कम लागत में करोड़ो का Business खड़ा कर सके.आपको अपने खुद का कोई Manufacturing Unit नहीं बनाना है। यहाँ आपको Apple Mobile की तरह अपना Asset-Light Business Model set करना है। आपको पता होगा की दुनिया की सबसे बड़ी Mobile Company apple अपना Mobile खुद से नहीं बनाती. वह अपना Mobile किसी दूसरे Company से बनवा कर अपना Logo लगाती है। अपना Brand Name उस Mobile को देती है. After sales Service Provide कराती है। और कम लागत में बड़ा Business करती है। यह Asset-Light Business Model  बहुत सारी Companies use कर रही है। आपको भी इसी तरीके से अपना Business  करना है।

Normal Business Structure

राजेश जी सोच रहे है की वह Readymade cloth. बना के बेचे। अब अगर आप को India में कपड़े बनाकर बेच ना होगा तो आपको चाहिए होगी बड़ी फैक्ट्रिया जिसके लिए बड़ी land चाहिए होगी Machinery  और Manpower चाहिए होंगे,साथ ही चाहिए होंगे बड़े warehouse वह भी दो तरीके के एक तो Row-material के लिए और एक Ready Product के लिए बड़ा Logistic Department चाहिए होगा । अब इन सब के लिए कितनी Investment आपको करनी होगी ?
और अगर किसी वजह से आपका Business Grow नहीं कर पाया तो आप फिर से कभी Business का नाम नहीं निकाल पाओगे इस तरह डूबोगे।  

और अगर आप यही Cloth का Business Asset-Light Business Model से करते हो.

सबसे पहले आपको एक Office चाहिए होगा।फिर आपको बनाना होगा एक छोटा सा Call Center और अपनी website and App.फिर आपको ढूँढ़नी होगी एक Manufacture Company जो आपको आपके मुताबिक Readymade Cloth बना के देगी आपके Brand नाम और Packaging के साथ. या आप अलग से Packaging करवा सकते हो। यहाँ आपको उस Company को कुछ product बनाने की Order देनी होगी. जो आप आपके Suppliers और होलसेलर्स को दिखा सके .फिर आपको आपके Product को ख़रीद सके ऐसे Suppliers ढूढ़ने होंगे जो आपके Product को आसानी से रिटेलर्स को बेच सके यहाँ में आपको बताना चाहूँगा की cloth Business में Company =Suppliers =Retailer  इस तरीके से Chain होती है। यहाँ अगर आपको बता दू की यह जो Supplyers होते है उनका बहुत ही बड़ा Retailer Connection होता है.जिससे आपके product आसानी से बेचे जायेंगे। इस तरीके से ना आपको किसी Manufacturing plant की जरुरत होगी ना ज्यादा लोगो की और नाही किसी बड़े warehouse की .और बड़े Capital की बस जब आपको Order मिलती है तब आप भी Manufacturer को Order दीजिये।

कुछ जरुरी बाते  

Brand – आपको आपके Product को Brand Name देना होगा आपकी पहचान देनी होगी। 
Packaging – आपको Brand Name और Product के हिसाब से अच्छी Packaging देनी होगी जिससे आपका Product Standard दिखे। यहाँ याद रखिये जो अच्छा दीखता है वह जल्दी बिकता है।

दोस्तों आपको हमारा आज का आर्टिकल कैसा लगा Cooment में जरूर बताये और अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो वह Comment में लिखे. 

  

Shree

Shrikant Vadnere is the chief Digital Marketing Expert and the Founder of Mastarji.com.He has a very deep Intrest in all technology topics what so ever. His passion, dedication and quick decision-making ability make him stand apart from others.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *