Food Delivery Business Success Story

Food Delivery Business Success Story


दोस्तों आज हम बात करेंगे एक बेहतरीन Food Delivery Business Idea की जिसकी शुरुवात हुयी थी दिलवालो के दिल्ली से और इस Business को शुरू किया था Pushpender Singh जी ने तो दोस्तों हमारा यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़े।


अगर आप की भी सोच किसी Business से लेकर है। आप भी अगर दुसरो की गुलामी करना छोड़कर खुद का Business खड़ा करना चाहते हो तो आपके इस कोशिश में हम आपके साथ है.अगर आपको Business से लेकर कोई परेशानी हो तो हमें Comment करे हम आपके सवालो के जवाब जरूर देंगे।

Related 

दोस्तों आज हम आपको Pushpender Singh जी की Business journey के बारे में बतानेवाले है। अपने 32 साल की उम्र में अपने JOB को छोड़कर एक startup खड़ा करने के बारे में हर कोई नहीं सोच सकता . क्योकि यह वह समय होता है जहा आप Job करते हुए एक अच्छे Position पर जाते हो ,.
पर जब यह खयाल दिल में थोड़ा सा उल्टा आता है की मेने अपने जीवन का महत्वपूर्ण समय उस Business को दिया जो मेरानहीं है। अगर यही समय में अपने Business के लिए देता तो आज खुद का Business होता।और यही खयाल आया था Pushpender singh जी को और उन्होंने अपने Tech Company से बहार निकलकर खुद का Business  खड़ा कर दिया.

How To Find Business Idea

दोस्तों जब आप कही Travel करते हो तो आपको कही जगहों पर खाने का Issue face करना पड़ता है .जैसे की Train में Food अच्छा नहीं होता. तो कही जगहों पर State के हिसाब से या country के साथ Food भी चेंज होता रहता है। कही जगहों पर Nonwage ही मिलता है veg नहीं मिलता. ऐसे वक़्त में आपको लगता है काश कोई आपका पसंदीदा खाना ला के दे .और इसी तरह की समस्या देखि थी Pushpender Singh जी ने और वही से उनके अंदर के Businessman ने इस समस्या को Business Opportunity के नजरिये से देखा।  और दिल्ली में शुरू किया एक Startup. जिसका नाम था Travelfood.com यह एक ऐसी Company थी जो travelers को online order पर Food deliver करती थी


Business Struggle

यह Business आसानी से नहीं खड़ा हुआ इसके पीछे बड़ा संघर्ष है
जिस वक़्त Pushpender Singh जी ने सोचा की वह Job छोड़कर अपना Startup करेंगे तो हर जगह उनको सलाह मिली की Startup करना इतना आसान नहीं होता. वह भी एक अच्छी सी नौकरी छोड़कर। उन्हें इसके लिए काफी ताने भी सुनने पड़े की अब एक Multinational company का जॉब छोड़कर यह मेस चलाएगा लोगो को खाना परोसेगा. पर हर एक मुसीबत के सामने Pushkar Singh कहते थे की छोड़ यार एक try तो मारते है। 
जब यह Business Idea Pushpender Singh जी ने सोची तब वह चाहते थे कि यह सर्विस delhi airport पे दी जाये जिसके लिए Pushpender Singh ने अपने Business का Presentation delhi airport के अधिकारियो के सामने दिया। लेकिन उन अधिकारियो को शायद Pushpender Singh जी की बाते समज में नहीं आयी और उन्होंने इस Business Idea को Reject कर दिया।
पर Pushpender Singh जी यहाँ रुके नहीं. उनको कुछ बड़ा करना था। उन्होंने अपने आप से वादा कर लिया था कुछ भी हो जाये इस Business idea के ऊपर try तो जरूर करूँगा।उन्होंने इस Business के Food Supply के लिए काफी Restaurant में जाकर अपना Business Idea उन होटल मालिकों को बताया ताकि उनसे कुछ मदत हो जाये जैसे अगर order cancel होती है तो वह उसका इस्तेमाल अपने रेस्टोरेंट में ही करे. पर कोई इस बात के लिए ready नहीं हो रहा था. उसी समय एक होटल इस बात के लिए राज़ी हो गया। और अब Pushpender singh जी ने अपने Business को launch करना शुरू किया।
फिर उन्होंने सोचा की Indian railway तो सबसे बड़ा Customer base है। और यही से मिला उनको अपने बिज़नेस के लिए रास्ता उन्होंने अपने कंपनी के लिए एक website बनायीं और 4 कर्मचारियों को अपने साथ लिया . Business के शुरुवात के लिए  १००० रुपये वाले चार मोबाइल और सिम ख़रीदे और Food Order लेने के लिए अपने Employees के साथ छोटा सा call सेंटर खोला ।और अपने Employee यो से कहा में train में pamphlet बाटूंगा जहा से आर्डर आये ना आये पर call जरूर आएंगे। और सिर्फ 200 pamphlet  छपवाकर खुद जाकर  वह pamphlet Delhi से जानेवाली ट्रैन में बाटे।
और कुछ समय बाद जब उन्होंने  अपने Employee को call किया तो उनके employee ने उनसे कहा Sir हम आपसे अभी बात नहीं कर पाएंगे क्योकि यहाँ बहोत सारे Orders रहे है और उसी समय से Pushpender Singh जी की Business को track मिल गया और आज उनकी यह Service delhi में ही नहीं बल्कि USA में भी है। ऐसी के साथ उनके 3 app launch हो रहे है।  आज उनके पास 5000 से ज्यादा employee है। 300 Malian से ज्यादा उनके Customers है।
दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताये और अगर इसी तरह के आर्टिकल आप पढ़ना चाहते हो तो हमारे वेबसाइट को SUBSCRIBE जरूर करे। 

Shree

Shrikant Vadnere is the chief Digital Marketing Expert and the Founder of Mastarji.com.He has a very deep Intrest in all technology topics what so ever. His passion, dedication and quick decision-making ability make him stand apart from others.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *