Trailer-of-aamir-amitabh-starrer-thugs-of-hindustan

ठग्स ऑफ हिंदुस्तान की कहानी 


ठग ऑफ हिन्दुस्थान की असली कहानी। दोस्तों दिवाली में रिलीज़ होनेवाली Aamir Khan  और Amitabh Bacchan जी की Film Thugs of Hindostan (2018) की असली कहानी आज हम आपको बतानेवाले है। पहले हम जान लेते है की ठग किसे कहा जाता है ?

दोस्तों Hindostan में Thugs वह लोग होते थे जो चोरिया या लूटपाट किया करते थे आम तौर पर उनके निशाने पर बड़े व्यापारी और अंग्रेज रहा करते थे और वह एक गांव से चोरी करके दूसरे गांव चले जाते थे। व्यापारियों को रास्ते में लूटना यह उनका व्यवसाय बन चूका था। जिस वक़्त हिन्दुस्थान के बड़े बड़े सत्ताधीश अंग्रेजो के गुलाम थे वही अग्रेज इन ठगो से डरा करते थे। आज भी Hindostan में जो लोग धोका देते है लूट करते है उनको ठग कहा जाता है।

Film Thugs of Hindostan पर पहला Novel (कनफेशंस ऑफ अ ठगलिखा था  इंग्लैंड के Philip Meadows Taylor ने जिन्हे काफी लोकप्रियता मिली बल्कि रानी विक्टोरिया भी इनके Novel की reader बनी। 

ठग वह लोग थे जो मुसाफिरों का भरोसा जित लेते थे और पता कर लेते थे की उस मुसाफिर के पास कितना धन है। फिर रास्ते में वह उन मिसफ़िरो को एक रुमाल के जरिये गला दबाकर मार देते थे इनके उस रुमाल के दोनों बाजु सिक्के लगे रहते थे जिससे रुमाल हात से छूटे ना। जब किसी यात्री को यह ठग मार देते थे तो वह उन्हें जमींन में दफ़न कर देते थे जिससे अंग्रेजो को कोई सुराग नहीं मिलता था और किसी को यह नहीं पता चल पाता था की वह व्यापारी गए कहा। 
इन ठगो की दहशत इतनी बढ़ गयी थी की व्यापारी यात्रा करने से डरने लगे जिसपर East india company ने व्यापारियों को Group में जाने के लिए कहा और साथ ही कुछ सिपाई भी उनके साथ भेजे। फिर भी ठग तो ठग ही थे वह हार कैसे माने जहाँ पहले एक या दो यात्री गायब  हुआ करते थे वही अब पूरा Group ही गायब होने लगा था अब तो ठगो ने अंग्रेजो के प्रशासन के सामने बड़ी चुनोतिया खड़ी कर दी थी अग्रेजो को अब लगने लगा था की अगर हमने इन ठगो का बंदोबस्त नहीं किया तो बाकि राजे हमसे नहीं डरेंगे। फिर अग्रेजो ने अपने खास अधिकारी को ब्रिटेन से बुलवाया जिसका नाम था William Henry Sleeman और उनपर ठगो का बंदोबस्त करने की जिम्मेदारी दे दी। Wiliam Henry बहोतहि बहाद्दुर और चलाख थे जिन्हे हिंदी के साथ साथ उर्दू जैसी अनेको भाषाएँ आती थी. जब William hanry ने अपनी पड़ताल की तो उन्हें पता चल गया था की यह एक पूरा गिरोह है जो किसी एक जनजाति से ही है और ठगना उनका व्यवसाय हे वह किसी को मारने के लिए हिचकिचाते नहीं है और यह ठग बड़े बहाद्दुर और जंगली होते है जो जंगल के बारे में पूरी जानकारी रखा करते थे उनको पकड़ना इतना आसान नहीं था वह अपने साथ कुरहाड नामक शस्त्र रखा करते थे और वह चलाने में वह माहिर थे। और इन ठगो को पकड़ने के लिए उन्होंने अपनी पूरी तैयारी कर ली थी। 

कौन था यह ठग्स ऑफ हिंदुस्तान ?

दोस्तों उस वक़्त उन सरे ठगो का Leader था ठग Behram जिसे लोग kings of Thug कहा करते थे। जो North  India के राज्यों में अपने कारनामे किया करता था। यहाँ बताया जाता है की Behram ने अकेले ही हज़ार लोगो को मारा था इसीलिए आज भी Behram को  दुनिया के एक Sereal killer के नाम से जाना जाता है। आप इनके बारे में wikipidia पर पढ़ सकते हो. ठग तो ज्यादा करके अग्रेजो को ही अपना निशाना बनाया करते थे पर एक इंसानियत के सोच से देखा जाये तो यह गलत लोग थे जिनके बुराई का अंत तो बुराई से ही होनेवाला था। 1840 में Willium Henry ने ठग Beheram को पकड़ ही लिया और बिच सड़क पर उसे फांसी पे लटकाया गया। और आज Vijay Krishna Acharya की ठग ऑफ हिन्दुस्थान फिल्म इन्ही ठगो पर आधारित है ऐसा कहा जा रहा है ? 
दोस्तों जब आमिर खान जी किसी फिल्म को करते है तो वह फिल्म पूरी तरह से परफेक्ट होती है और अगर साथ में अमिताभ जी जैसे महानायक हो तो सोचिये यह फिल्म कितने शानदार अंदाज में दिखाई जाएगी। यह फिल्म Vijay Krishna Acharya जी ने Directed की हुयी है और इस फिल्म में Aamir Khan,Katrina Kaif,Amitabh Bachchan,Fatima Sana Shaikh यह प्रमुख भूमिकाओं में है। दोस्तों यह फिल्म सिनेमाघरों में 7 November 2018 को Release होने वाली है जो जरूर देखिएगा। 
यह कहानी भलेही ठगो की हो पर यह आपको Motivate करती है की जब India में अंग्रेजो का राज था पूरा हिन्दुस्थान जिनका गुलाम था उनको इन 100 – 200 ठगो ने डराके रखा था जहा पूरा हिन्दुस्थान अग्रेजो को गुलाम था उसी हिन्दुस्थान में ठग आज़ाद थे। 
 Film Thugs of Hindostan release date 7 November 2018.
आपको हमारा आज का आर्टिकल कैसे लगा कमेंट में जरूर बताये। 

Author: Shree

Shrikant Vadnere is the chief Digital Marketing Expert and the Founder of Mastarji.com.He has a very deep Intrest in all technology topics what so ever. His passion, dedication and quick decision-making ability make him stand apart from others.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *