How To Become a Successful Businessman

JIO SUCCESS STORY 

दोस्तों अगर आप को किसी ने कहा होगा भाई बिज़नेस का पागल पन छोड़ इससे जेब खर्चा ही निकलता है बाकि कुछ नहीं मिलता है. कोई अच्छा सा जॉब ढूंढ ले महीने के १० से १२ हजार कमायेगा और अगर इस बिज़नेस  के पीछे भागेगा यही करता रहेगा तो एक दिन बर्बाद हो जायेगा तो ये आर्टिकल खुद भी पढ़ो और उस पर्सन को भी भेजो जो आपको डिमोटिवेट कर रहा है। 
दोस्तों आज हमारा आर्टिकल उन युवाओ के बारे में है जो अपनी दुनिया खुद बनाना चाहते है .
दोस्तों में आपको आज एक ऐसे बिजनेसमैन की कहानी सुनाऊंगा जो इस बिज़नेस में पहले थे तो सही पर जब उनका और उनके भाई का बटवारा हुआ तब इनके पास वह बिज़नेस नहीं आया और उस वक़्र्त उस बिज़नेस की हालत भी इतनी खास नहीं थी  बहोत सारी बड़ी कम्पनिया काफी समय से उस बिज़नेस में टॉप पर थी पर जब ये आदमी उस बिज़नेस में उतरा तो यह बड़ी कम्पनिया हिल गयी और कुछ तो गिर भी गयी यह सब कैसे हुआ यह सब में आपको बताऊंगा। 
दोस्तों यह कहानी है इंडिया के सबसे बड़े आदमी मुकेश अम्बानी जी की है दोस्तों  आप सोच रहे होंगे की यह तो पहले से ही बहोत बड़े आदमी है तो इनके लिए क्या बड़ी बात है पर दोस्तों यहाँ में उस बिज़नेस के बारे में आपको बता रहा हु जिस बिज़नेस में इनकी शुरवात नयी थी पर फिर भी आज यह टॉप पर है। जब आईडिया,वोडाफोन,एयरटेल जैसी बड़ी कम्पनिया अपने डाटा प्लान बड़े कीमतों पर बेच  रही थी और इंडिया के लोग 2G के ज़माने में जी रहे थे और खुश भी थे एक वीडियो downlode के लिए आधा घंटा  राह देखा करते थे उन लोगो को १० रुपये के रिचार्ज से ४०० रुपयों के रिचार्ज पर लाया इतना ही नहीं बल्कि 2G वाले मोबाइलों के जगह 4G वाले मोबाइल भी थमा दिए इस आदमी ने अपना खुद का मार्किट बनाया इस आदमी ने।   
दोस्तों आज इंडिया में ७५ % से ज्यादा लोग अँड्रॉइड स्मार्ट फोन इस्तेमाल कर रहे है और उन लोगो में सिर्फ यंग लोग ही नहीं तो आपके पापा और दादा लोग भी है।  यकींन नहीं आता तो आपके आसपास लोगो को देखो हर कोई यूट्यूब या व्हाट्सप के वीडियो देखने में लगा होता है। आज इंडिया में आदमी पढ़ा लिखा हो या नहीं हो उसे व्हाट्सप,फेसबुक और यूट्यूब चलाना सीखाना नहीं पड़ता। आप सोच रहे होंगे की में यह सारी बकवास क्यों बता रहा हु यह इसलिए की हर कोई आज बिना स्मार्टफोन के नहीं जी सकता और वही पहले हम १० रुपये का रिचार्ज मुश्किल से करते थे वह आदत रिलायंस जिओ ने कुछ दिन में बदल डाली और चिपका दिया हमें ४०० रुपये का रिचार्ज ऑफर आज हर किसी के स्मार्ट फोन में जिओ है और उस आदमी से पूछना की अगर आपका रिचार्ज ख़तम हो जाता है तो आप कब रिचार्ज कराते है जवाब आपको मिल जायेगा।     
जब मुकेश जी ने 4G  लाया तो बाकि कम्पनिया कह रही थी की यहाँ इंडिया में लोग 3G नहीं इस्तेमाल करते और यह 4G  ला रहा है। पर मुकेश जी ने सोच लिया था की में अपना प्रोडक्ट नहीं बदलूंगा तो लोगो की सोच बदलूंगा और आज देखो उसी एक आदमी ने बाकि बड़ी कंपनियों को भी 4G लाने के लिए मजबूर कर दिया। 
जब मुकेश जी इस बिज़नेस में आये तो उन्होंने देखा यहाँ के लोगो के पास पहले से ही बड़ी कंपनियों के सिम कार्ड है तो इन्होने उनका बाजार शेयर कैप्चर करने के लिए अपना jio सिम १ साल के लिए फ्री डाटा और colling के लिए ऑफर जारी की तो लोग उन्हें पागल समझने लगे पर मुकेश जी को पता था की इंडिया में लोगो को १० रूपये की कोई चीज फ्री में दो तो वह उसके लिए १०० रूपये की मेहेंगी चीज भी खरीदेंगे हुआ वही और लोगो ने जिओ सिम के लिए 4G  स्मार्टफोन ख़रीदना शुरू कर दिया उस वक़्त सैमसंग जैसे कंपनियों के 4G  स्मार्टफोन मेहेंगे थे तब रिलायंस ने खुद का स्मार्टफोन भी बाजार में लाया और उसी के साथ अप्पो और वीवो ने भी यह बात जानकर अपने 4G  स्मार्टफोन से अच्छा खासा मार्किट कैप्चर कर लिया।
और बात करे जिओ सिम की तो जो पहले लोगो को फ्री में बाटा काया उस वक़्त जिन्होंने वह ख़रीदा तो अपने आप पहले वाला बड़ी कंपनी का सिम बहार आ गया और उनको रिचार्ज से मिलने वाली बड़ी आमदनी जिओ के पास चली गयी। 
अगर आप का भी प्रोडक्ट बेहतर हो और आप अपने बिज़नेस के लिए मेह्नत करते हो तो आप को सक्सेसफुल होने से कोई नहीं रोक सकता। 
आप को हमारा आर्टिकल कैसा लगा कमेंट में जरूर बताये और ऐसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहे। 

Shree

Shrikant Vadnere is the chief Digital Marketing Expert and the Founder of Mastarji.com.He has a very deep Intrest in all technology topics what so ever. His passion, dedication and quick decision-making ability make him stand apart from others.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *